शिक्षक पात्रता परीक्षा में नकल कराए जाने पर 2 पर्यवेक्षक गिरफ्तार, प्राचार्य और आब्जर्वर … NV News

Share this

NV News:-   18 सितंबर को हुई शिक्षक पात्रता परीक्षा में परीक्षार्थी ने रायगढ़ के परीक्षा केंद्र नंदेली में परीक्षा केंद्राध्यक्ष और डयूटीरत शिक्षकों पर परीक्षा में नकल कराए जाने के आरोप लगाए थे. शिकायतकर्ता ने इसकी शिकायत कलेक्टर रायगढ़ व जिला शिक्षा अधिकारी से भी की थी. शिकायत के संज्ञान में आते ही उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल ने जिला शिक्षा अधिकारी आरपी आदित्य को जांच के निर्देश दिए थे, जिस पर डीईओ आदित्य ने प्रकरण की गंभीरता से जांच की. जांच में दोषी पाए जाने पर संबंधितों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की गई है.

 

जिला शिक्षा अधिकारी आदित्य जांच में दोषी पाए जाने पर संबंधितों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की अनुशंसा करते हुए अपनी जांच रिपोर्ट कलेक्टर रायगढ़ को सौंपी थी. जांच में दोषी पाए गए संबंधितों पर कलेक्टर रायगढ़ के अनुमोदन पश्चात कड़ी कार्यवाही की गई है. नंदेली परीक्षा सेंटर के ऑब्ज़र्वर उत्तरा कुमार सिदार के खिलाफ कलेक्टर जिला रायगढ़ द्वारा आयुक्त, उच्च शिक्षा विभाग इंद्रावती भवन अटल नगर नवा रायपुर को संबंधित के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही किए जाने पत्र जारी किया गया है. जांच में ऑब्जर्वर उत्तरा कुमार सिदार को नकल प्रकरण, प्रोफार्मा-03 में तैयार किए जाने के बावजूद भी व्यापम छत्तीसगढ़ रायपुर को जानकारी नहीं भेजने संबंधी कृत्य में संलिप्त होना पाया गया है.

 

मदन कुमार पटेल प्रभारी प्राचार्य/केंद्राध्यक्ष के खिलाफ कार्यवाही करते हुए कलेक्टर जिला रायगढ़ के द्वारा संचालक, लोक शिक्षण संचालनालय नवा रायपुर को संबंधित की एक वार्षिक वेतन वृद्धि असंचयी प्रभाव से रोके जाने पत्र जारी किया गया है. मदन कुमार पटेल (केंद्राध्यक्ष) द्वारा नकल प्रकरण बनाने एवं परीक्षा के दौरान पर्यवेक्षक बदलने आदि की जानकारी उच्चाधिकारियों को नहीं दी गई और ना ही नकल प्रकरण जो प्रोफॉर्मा-3 में तैयार की गई थी उसे पंजीबद्ध कर व्यापम छत्तीसगढ़ रायपुर को भेजा गया. केंद्राध्यक्ष मदन कुमार पटेल द्वारा तथ्य को छुपाते हुए नकल प्रकरण को दबाए जाने की पुष्टि होना पाया गया है.

 

वहीं पर्यवेक्षक सुनीता एक्का के खिलाफ कार्यवाही करते हुए कलेक्टर जिला रायगढ़ के द्वारा संचालक, लोक शिक्षण संचालनालय नवा रायपुर को संबंधित को तत्काल प्रभाव से निलंबित किए जाने पत्र जारी किया गया है. पर्यवेक्षक सुनीता एक्का द्वारा परीक्षा के दौरान बार-बार परीक्षार्थी भुनेश्वर चौधरी एवं प्रियंका पटेल, संदिग्ध परीक्षार्थियों से बात करना, सामग्री का आदान प्रदान करना जो कि पर्यवेक्षक के कर्तव्य के विपरीत होने जैसे कृत्य की पुष्टि होना पाया गया व इनके द्वारा नकल प्रकरण प्रोफार्मा-3 में हस्ताक्षर किए जाने के पश्चात भी बयान में जानकारी छुपाए जाने के कृत्य की पुष्टि हुई है.

Share this