मुंगेली:कलेक्टर राहुल देव ने ली मीटिंग,सरकार की योजनाओं का मिले नागरिकों को लाभ,अधिकारियों को दिए निर्देश,

Share this

N.V.न्यूज़ मुंगेली :कलेक्टर राहुल देव ने आज जिला कलेक्टोरेट स्थित मनियारी सभाकक्ष में साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक ली। बैठक में उन्होंने समय सीमा के लंबित प्रकरणों के संबंध में अधिकारियों से वन-टू-वन जानकारी प्राप्त की और लंबित प्रकरणों को शीघ्र निराकरण करने के निर्देश दिए।

बैठक में कलेक्टर राहुल देव ने कहा कि राज्य शासन के दिशा-निर्देशों के अनुरूप खरीफ विपणन वर्ष 2022-23 हेतु किसानों से समर्थन मूल्य पर धान खरीदी का कार्य 01 नवंबर से किया जाएगा। उन्होंने कहा कि धान खरीदी राज्य शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता है। इस हेतु उन्होंने धान खरीदी कार्य प्रारंभ होने के पूर्व ही नोडल अधिकारियों की नियुक्ति, धान उपार्जन केंद्र हेतु स्थल चयन एवं साफ सफाई, फेंसिंग, विद्युत व्यवस्था, कम्प्यूटर सेट, प्रिंटर, यू.पी.एस., जनरेटर, इंटरनेट कनेक्शन की उपलब्धता, आद्रतामापी यंत्र, तौल उपकरण, बारदाना की व्यवस्था, तारपोलिन (प्लास्टिक), ड्रेनेज और खरीदी केन्द्रों में एप्रोच रोड आदि व्यवस्था के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए।

बैठक में कलेक्टर राहुल देव ने मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि जिले के सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों में 03 वर्ष से 06 वर्ष के बच्चों को गरम भोजन दिया जा रहा है। अब 06 माह से 03 वर्ष के 10 ग्राम से कम होमोग्लोबिन वाले (एनीमिक) सभी बच्चों को पौष्टिकता युक्त गरम भोजन दिया जाएगा। इस संबंध में उन्होंने महिला बाल विकास विभाग के अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। बैठक में राज्य शासन की फ्लैगशीप योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि फ्लैगशीप योजनाओं के संचालन से किसान, स्व सहायता समूह की महिलाएं और गौपालक तथा आर्थिक रूप से कमजोर लोग सक्षम व स्वावलंबी बनने की ओर अग्रसर हो रहे हैं।

उन्होंने किसानों, स्व सहायता समूह की महिलाओं और गौपालकों तथा आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को और अधिक सक्षम व स्वावलंबी बनाने के लिए राज्य शासन की महत्वाकांक्षी नरवा, गरूवा, घुरूवा, बाड़ी योजना के तहत निर्मित जिले के सभी माॅडल गौठानों में बकरीपालन, मुर्गीपालन, मछलीपालन और मशरूम की खेती प्रारंभ करने के निर्देश दिए। बैठक में उन्होंने अचानकमार टाईगर रिजर्व क्षेत्र में उपलब्ध सुविधाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने अचानकमार टाईगर रिजर्व क्षेत्र लोगों को शाासन की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्रदान करने के लिए क्षेत्र का सतत भ्रमण करने और जनप्रतिनिधियों एवं वरिष्ठ नागरिकों से सम्पर्क बनाए रखने निर्देश दिए।

बैठक में उन्होंने कहा कि अचानकमार टाईगर रिजर्व क्षेत्र के ग्राम बोकराकछार, बहाऊड, जलदा, बाकल, साम्भरधसान और कूबा को विस्थापित किया गया है। इसके अलावा अचानकमार टाईगर रिजर्व क्षेत्र के शेष ग्रामों को भी विस्थापन करने हेतु आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। बैठक में उन्होंने मुख्यमंत्री जनचैपाल, कलेक्टर जनदर्शन, काॅल सेंटर, पीजीएन, पीजीपोर्टल के लंबित प्रकरणों की जानकारी प्राप्त की और लंबित प्रकरणों को प्राथमिकता से निराकृत करने के निर्देश दिए। बैठक में उन्होंने कृष्ण कुंज, जल जीवन मिशन, स्वामी आत्मानंद स्कूल, राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना, आयुष्मान कार्ड, बालवाड़ी, ‘सशक्त युवा सशक्त मुंगेली’ अभियान के अंतर्गत आनलाईन आकांक्षा प्लेटफॉर्म में युवाओं को रोजगार, श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर, मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिीनिक योजना, श्रमिक पंजीयन, धान के बदले लगाई गई अन्य फसलों के रकबा, कोविड-19 प्रिकाशन डोज की प्रगति आदि के संबंध में जानकारी ली और संबंधितों को आवश्यक निर्देश दिए। इस अवसर पर अपर कलेक्टर तीर्थराज अग्रवाल, संयुक्त कलेक्टर  नवीन भगत,  नम्रता आनंद डोंगरे एवं मेनका प्रधान, सभी अनुविभाग के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

 

Share this