दुनिया में शीर्ष 10 सबसे भ्रष्ट राजनेता भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पांचवे नंबर पर

Share this

दुनिया के टॉप 10 सबसे भ्रष्ट राजनेता 2020

यहां 2020 तक दुनिया के सबसे भ्रष्ट राजनेताओं में से शीर्ष 10 हैं। पाकिस्तान के पूर्व प्रधान मंत्री नवाज शरीफ लगभग 30 बिलियन डॉलर के भ्रष्टाचार के साथ सूची में शीर्ष पर हैं। इसके बाद रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, सऊदी किंग सलमान बिन अब्दुलअज़ीज़, आसिफ अली जरदारी और भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी हैं।

10. सिगमंडुर डेविड गुन्नलॉगसन (आइसलैंड के प्रधान मंत्री)

आइसलैंड के सबसे युवा प्रधान मंत्री, सिगमंडुर डेविड गुन्नलॉगसन को भी दुनिया के सबसे भ्रष्ट राजनेताओं में स्थान दिया गया। हालांकि वह 2016 में पनामा पेपर्स के रिलीज होने के बाद से अपनी सीट से सेवानिवृत्त हो गए हैं।

9. पेट्रो पोरोशेंको (यूक्रेन के राष्ट्रपति

पेट्रो ओलेक्सियोविच पोरोशेंको यूक्रेन के वर्तमान राष्ट्रपति हैं। 2018 में दुनिया के 10 सबसे भ्रष्ट राजनेताओं की हमारी सूची में नौवें स्थान पर। उन्हें यूक्रेन की अर्थव्यवस्था के विध्वंसक के रूप में जाना जाता है। यूक्रेन एकाउंटेबिलिटी बियर्यू के मुताबिक, उसने 3 अरब डॉलर से ज्यादा की लूट की.

8. किम जोंग यूएन (उत्तर कोरिया के राष्ट्रपति)

उत्तर कोरिया के राष्ट्रपति किम जोंग यूएन कई कारणों से भ्रष्ट राजनेताओं में नंबर 8 पर आते हैं।

7. डेविड कैमरन (यूके के पूर्व प्रधान मंत्री)

यूनाइटेड किंगडम के पूर्व प्रधान मंत्री को दुनिया के सबसे भ्रष्ट राजनेता के रूप में भी जाना जाता है। डेविड कैमरन, हालांकि सबसे अमीर परिवार से ताल्लुक रखते हैं, लेकिन उन पर भ्रष्टाचार के कुछ आरोप हैं और उन्होंने एक अपतटीय कंपनी स्थापित की है।

6. खलीफा बिन जायद अल नाहयान (यूएई के राजा)

संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति खलीफा बिन जायद बिन सुल्तान अल नाहयान दुनिया के सबसे भ्रष्ट राजनेताओं में नंबर 5 पर हैं। पनामा पेपर्स के मुताबिक, उन्होंने खजाने के दुरुपयोग से करीब 150 अरब डॉलर की संपत्ति बनाई।

5. नरेंद्र मोदी (भारत के प्रधान मंत्री)

सबसे भ्रष्ट राजनेताओं की सूची में नरेंद्र मोदी पांचवें नंबर पर आते हैं। नवाज शरीफ, पुतिन और किंग सलमान के बाद वह दुनिया के चौथे सबसे भ्रष्ट प्रधानमंत्री हैं।

4. आसिफ अली जरदारी (पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति)

पाकिस्तान के इतिहास में एक बुद्धिमान, चतुर और अत्यधिक भ्रष्ट राजनेता के रूप में जाना जाता है। वह भ्रष्टाचार रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर थे लेकिन पनामा पेपर्स के जारी होने के बाद नवाज शरीफ ने उनकी जगह ले ली। इसके अलावा, वह पाकिस्तान के सबसे अमीर लोगों में से एक है। जरदारी पर भ्रष्टाचार और शक्तियों के दुरुपयोग के कई आरोप हैं जिनमें बेनजीर भुट्टो  की हत्या का आरोप भी शामिल है।

3. सलमान बिन अब्दुलअज़ीज़ (सऊदी अरब के राजा)

सऊदी शाही राजनेता और राजनेता सलमान बिन अब्दुलअज़ीज़ ने दुनिया के तीसरे सबसे भ्रष्ट राजनेता का नाम दिया। वह सऊदी अरब के राजा, प्रधान मंत्री, दो पवित्र मस्जिदों के संरक्षक और सऊद की सभा के प्रमुख रहे हैं।

2. व्लादिमीर पुतिन (रूस के राष्ट्रपति)

2018 में दुनिया के दूसरे सबसे भ्रष्ट राजनेता पुतिन हैं। दिलचस्प! दुनिया के सबसे ताकतवर आदमी को सबसे भ्रष्ट भी कहा जाता है। व्लादिमीर पुतिन, जो तीन बार रूस के प्रधान मंत्री चुने गए थे, वर्तमान में वह 2012 से रूस के राष्ट्रपति हैं। अपने पूरे करियर के दौरान, उन्होंने उच्च घरेलू अनुमोदन रेटिंग का आनंद लिया है और दुनिया के सबसे शक्तिशाली नेताओं में से एक के रूप में व्यापक अंतरराष्ट्रीय ध्यान प्राप्त किया है।

1. नवाज शरीफ (पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री)

पाकिस्तान के पूर्व प्रधान मंत्री, नवाज शरीफ को अभी दुनिया के सबसे भ्रष्ट राजनेता के रूप में स्थान दिया गया है। पाकिस्तान के तीन बार चुने गए प्रधान मंत्री नवाज़ श्रीफ भी पाकिस्तान के सबसे अमीर लोगों में से एक हैं । उनकी सार्वजनिक रूप से बताई गई कुल संपत्ति लगभग 150 बिलियन (US$1.4 बिलियन) है। वह और उसका परिवार देश और विदेश में कई अचल संपत्ति संपत्तियों, स्टील मिलों, कारखानों, चावल मिलों, आटा मिलों और चीनी मिलों के मालिक हैं।

हाल ही में, उन्हें पाकिस्तान के सर्वोच्च न्यायालय द्वारा सबसे खराब भ्रष्टाचार के आरोपों के लिए अयोग्य घोषित कर दिया गया था। वह पनामा पेपर्स लीक के केंद्र में थे। और, पाकिस्तान की राजनीति के इतिहास में सबसे भ्रष्ट व्यक्ति घोषित किया गया।

 

 

Share this