मुंगेली:हाॅकी के महान खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद की जयंती पर राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर जिला स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता आयोजित

Share this

N.V. न्यूज़ मुंगेली : मुंगेली हाॅकी के महान खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद की जयंती पर आयोजित राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर आज जिला मुख्यालय स्थित डाॅ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी स्टेडियम में जिला स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता का शुभारंभ छत्तीसगढ़ महतारी और हाॅकी के महान खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद के छायाचित के समक्ष दीप और मशाल प्रज्ज्वलित कर किया गया। खिलाड़ियों द्वारा विभिन्न परिधानो में सजधज कर आकर्षक मार्च पास्ट करते हुए अतिथियों को सलामी दी गई। प्रतियोगिता में जिले के सभी तीनों विकासखण्ड के लगभग 400 प्रतिभागी शामिल हुए।

इन प्रतिभागियों द्वारा दौड़, गेड़ी-दौड़, रस्सी कूद, कबड्डी, खो-खो, फुगड़ी, शतरंज एवं रंगोली प्रतियोगिता तथा बज्जर मुंगेली के अंतर्गत ताईक्वांडो, सिलम्बम और मलखम में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया जाएगा

कलेक्टर राहुल देव ने जिला स्तरीय खेल प्रतियोगिता के शुभारंभ अवसर पर खिलाड़ियों को खेल दिवस की अपनी बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मंशा के अनुरूप युवाओं को खेल के क्षेत्र में अपना कैरियर बनाने और उनके अंदर छिपी खेल प्रतिभा को आगे लाने का सतत् प्रयास किया जा रहा है। इसी कड़ी में आज हाॅकी के महान खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद की जयंती पर आयोजित राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर विभिन्न खेल प्रतिभाओं को आगे लाने के लिए जिला स्तरीय खेल प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कम आयु में विभिन्न खेलों में भाग लेने का मौका मिला। बड़े होने के बाद समय नहीं मिला। समय मिला पर इच्छा नहीं हुई। इच्छा हुआ तो साथी नहीं मिला, साथी मिला तो मैदान नहीं मिला, सभी चीजें उपलब्ध हो गई, लेकिन उमंग नहीं रहा। उन्होंने कहा कि खेल हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा है। अतः खिलाडी अपने उमंग व उत्साह को जीवनभर बनाए रखें।

जिला पंचायत अध्यक्ष लेखनी सोनू चंद्राकर ने कहा कि हाॅकी के महान खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद की जयंती पर आयोजित राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर जिला प्रशासन द्वारा जिला स्तरीय खेल प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। यह खुशी की बात है। उन्होंने कहा कि जीवन में खेलों का बहुत महत्व है। खेलों से भाई चारा और अनुशासन की सीख मिलती है। इसके साथ ही खेल से साहस बढ़ती है और शक्ति मिलती है। इस अवसर पर उन्होंने खिलाड़ियों को उत्कृष्ट प्रदर्शन करने की समझाईश दी।

पुलिस अधीक्षक चन्द्रमोहन सिंह ने संबोधित करते हुए कहा कि जिला प्रशासन द्वारा बेरोजगार युवाओं को रोजगार के क्षेत्र में एक नई दिशा देने और उनके कैरियर निर्माण हेतु सतत् प्रयास किया जा रहा है। इसी कड़ी में बज्जर मुंगेली के तहत युवाओं को मलखम और सिलम्बम प्रशिक्षित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मलखम प्रतियोगिता के लिए 24 प्रतिभागियों का चयन किया गया है। चयनित प्रतिभागी एक सितम्बर को प्रदेश के जांजगीर जिले में आयोजित खेल प्रतियोगिता में मुंगेली जिले का प्रतिनिधित्व करेंगे। उन्होंने उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की।

नगरपालिका अध्यक्ष हेमेन्द्र गोस्वामी ने कहा कि युवाओं में सभी क्षेत्रों में आगे बढ़ने की क्षमता होती है। बशर्ते उनकी प्रतिभाओं को निखारने के लिए उन्हें एक अच्छी और सुव्यवस्थित प्लेटफार्म की आवश्यकता होती है। जिला प्रशासन ने युवाओं की प्रतिभा को निखारने के लिए उन्हें एक अच्छा सुव्यवस्थित प्लेटफार्म उपलब्ध कराई गई है। इस प्लेटफार्म के माध्यम से युवा अपनी प्रतिभाओं को आगे लाने में सफल होंगे।

इस अवसर पर अतिथियों को स्मृति चिन्ह भेंटकर सम्मानित किया गया

इस दौरान मछुआ कल्याण बोर्ड के सदस्य प्रभु मल्लाह, विधायक प्रतिनिधि लोकनाथ सिंह, अपर कलेक्टर तीर्थराज अग्रवाल, संयुक्त कलेक्टर नवीन भगत, मुंगेली एसडीएम अमित कुमार, डीएमसी वाचस्पति सिंह, जिला रोजगार अधिकारी व्ही. के. केडिया, जिला आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारी डा. प्रशांत ठाकुर सहित गणमान्य नागरिक, विभिन्न खेल संघो के खेल पदाधिकारी, कोच, मेनेजर, खिलाडी एवं खेल प्रेमी, विभिन्न मीडिया के प्रतिनिधिगण और नगरवासी उपस्थित थे। जिला स्तरीय खेल प्रतियोगिता का आयोजन जिला प्रशासन द्वारा किया गया। जिला स्तरीय खेल प्रतियोगिता में कार्यक्रम का संचालन महिला बाल विकास विभाग की सुपरवाईजर विभा मसीह ने किया।

Share this