केंद्र ने अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति पर अत्याचार के खिलाफ राष्ट्रीय हेल्पलाइन शुरू की

Share this

केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री डॉ. वीरेंद्र कुमार ने सोमवार को अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति (एनएचएए) पर अत्याचार के खिलाफ एक राष्ट्रीय हेल्पलाइन शुरू की। 

कथित तौर पर हेल्पलाइन का उद्देश्य अधिनियम के प्रावधानों के बारे में जागरूकता पैदा करना है जिसका उद्देश्य भेदभाव को समाप्त करना और सभी को सुरक्षा प्रदान करना है।

 

कहा जाता है कि यह हेल्पलाइन पूरे देश में हिंदी, अंग्रेजी और राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों की अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में टोल-फ्री नंबर “14566” पर चौबीसों घंटे उपलब्ध है।

इसे देश भर में किसी भी टेलीकॉम ऑपरेटर के मोबाइल या लैंडलाइन नंबर से वॉयस कॉल / वीओआइपी करके एक्सेस किया जा सकता है। 

डॉ. वीरेंद्र कुमार कहते हैं, ”एनएचएए हर शिकायत को प्राथमिकी के तौर पर दर्ज करना सुनिश्चित करेगा.”

सभी पंजीकृत शिकायतों की जांच की जाएगी और दायर किए गए सभी आरोपपत्रों पर अधिनियम में दी गई समय-सीमा के भीतर निर्णय के लिए न्यायालयों में मुकदमा चलाया जाएगा।

नागरिक अधिकार संरक्षण (पीसीआर) अधिनियम, 1955 और अत्याचार निवारण (पीओए) अधिनियम, 1989 का अनुपालन न करने के संबंध में पीड़ित/शिकायतकर्ता/एनजीओ से प्राप्त प्रत्येक शिकायत के लिए एक डॉकेट नंबर दिया जाएगा।

डॉकेट नंबर का उपयोग करके, शिकायतकर्ता/गैर सरकारी संगठन ऑनलाइन शिकायत की स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं।

वेब-आधारित स्वयं-सेवा पोर्टल के रूप में उपलब्ध, हेल्पलाइन कानून के प्रावधानों के बारे में जागरूकता फैलाएगी, जिसका उद्देश्य भेदभाव को समाप्त करना और सभी को सुरक्षा प्रदान करना है।

 

Share this