MBBS Seats 2024: छात्रों के लिए खुशखबरी मेडिकल कॉलेज MBBS की सीटों में होगी बढ़ोतरी..NV News

Share this

NV News MBBS Seats: क्या आप भी MBBS की पढ़ाई करने का सपना देख रहे हैं तो ये खबर आपके लिए बड़े काम की है। बता दें कि 2024-25 सेशन में नए मेडिकल कॉलेज शुरू होने के साथ-साथ MBBS की सीटों में बढ़ोतरी की जाएगी। हालांकि, यह संख्या कितनी होगी, इस बारे में अभी असेसमेंट प्रोसेस चल रहा है।

दरअसल, नेशनल मेडिकल कमिशन (NMC) के पास नए मेडिकल कॉलेज के लिए 112 और MBBS की सीटें बढ़ाने के लिए 58 ऑनलाइन आवेदन मिले हैं, जिन्हें जांचने की प्रक्रिया चल रही है। NMC की अंडरग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन बोर्ड की प्रेजिडेंट डॉ. अरूणा वी. वानिकर का कहना है कि 2024-25 में MBBS की कितनी सीटें बढ़ेंगी, इसको लेकर कोई लक्षेय तय नहीं किया गया है। लेकिन, सीटें बढ़ाने के साथ-साथ सबसे ज्यादा जोर इस बात पर होगा कि छात्रों को बेस्ट मेडिकल एजुकेशन मिले। इसको लेकर एनएमसी की ओर से सभी जरूरी कोशिश की जा रही है। साथ ही धीरे-धीरे कॉलेजों में जाकर इंस्पेक्शन की प्रक्रिया को कम किया जाएगा और ऑनलाइन प्रक्रिया को ज्यादा बढ़ावा दिया जाएगा। वहीं, नई-नई तकनीकों का उपयोग होगा, जिनमें AI टूल भी शामिल होंगे।

विशेषज्ञों का कहना है कि अभी MBBS की 1.08 लाख सीटें हैं और इन सीटों में अभी 40 हजार तक का और इजाफा हो सकता है। वहीं, बता दें कि 2013-14 में देश में 387 मेडिकल कॉलेज थे, जो अब बढ़कर 706 हो गए हैं, वहीं MBBS सीटों की संख्या भी 51,348 से बढ़कर 1,08,198 हो गई है। देश में MBBS की सीटों को डेढ़ लाख तक बढ़ाया जा सकता है। इस वर्ष भी सीटें बढ़ाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है लेकिन एनएमसी का लक्ष्य केवल सीटें बढ़ाना नहीं है बल्कि यह भी देखना है कि छात्रों को बेहतर से बेहतर मेडिकल एजुकेशन मिले।

Share this