ब्रेकिंग न्यूज़: सात जनवरी को केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह का कोरबा प्रवास-N.V न्यूज़

Share this

N.V. न्यूज़ कोरबा : छत्तीसगढ़ के आकांक्षी जिलों की केंद्रीय मंत्री सीधी निगरानी कर रहे हैं। इसी कड़ी में सात जनवरी को केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह कोरबा प्रवास पर आ रहे हैं।

इस दौरान आकांक्षी जिलों में जारी योजनाओं की समीक्षा करेंगे। साथ ही भाजपा के वरिष्ठ नेताओं से भी मुलाकात करेंगे। शाह क्षेत्रीय संगठन मंत्री अजय जामवाल, प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव समेत तमाम वरिष्ठ नेताओं से चर्चा कर नवंबर में होने वाले विधानसभा चुनाव की रणनीति भी तैयार करेंगे।

प्रदेश में नवंबर में विधानसभा चुनाव होने हैं। ऐसे में साल की शुरुआत में ही अमित शाह का यह दौरा काफी अहम माना जा रहा है। माना विमानतल में सुबह रायपुर पहुंचने के बाद शाह कोरबा जिले के लिए रवाना होंगे। वहां आकांक्षी जिलों में केंद्रीय योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा करेंगे। इसके बाद भाजपा कार्यकर्ताओं की सभा को संबोधित कर सकते हैं। छत्तीसगढ़ के 10 जिले कोरबा, राजनांदगांव, महासमुंद, कांकेर, नारायणपुर, दंतेवाड़ा, बीजापुर, बस्तर, कोंडागांव और सुकमा आकांक्षी जिले घोषित किए गए हैं।

वर्ष 2018 में शुरू हुए आकांक्षी जिले के कार्यक्रम का उद्देश्य देश के सामाजिक और आर्थिक रूप से पिछड़े जिलों की पहचान कर उनके समग्र विकास में सहायता करना है। देश के 28 राज्यों से 115 जिलों की पहचान हुई है। इन जिलों में मुख्य रूप से पांच विषयों स्वास्थ्य एवं पोषण, शिक्षा, कृषि एवं जल संसान, वित्तीय समावेश एवं कौशल विकास और बुनियादी आधारभूत ढांचे पर केंद्रित है।

इसके पहले भी केंद्रीय मंत्रियों का हो चुका है दौरा

छह महीने पहले कोरबा में केंद्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री गिरिराज सिंह का दौरा हुआ था। इसके पहले केंद्रीय उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने राजनांदगांव, केंद्रीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम राज्य मंत्री भानुप्रताप सिंह वर्मा ने कांकेर, वन राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने कोरबा और संचार राज्य मंत्री देवसिंह चौहान ने दंतेवाड़ा का दौरा किया था।

संगठन मंत्री जामवाल पहुंचे, आज बैठक लेंगे साव

शाह के कोरबा प्रवास के मद्देनजर रख भाजपा के प्रदेश पदाधिकारियों का कोरबा आगमन शुरू हो गया है। सोमवार को क्षेत्रीय संगठन मंत्री अजय जामवाल पहुंचे और भाजपा कार्यालय में कार्यकर्ताओं की बैठक ली। देर रात को प्रदेश अध्यक्ष अरूण साव पहुंचे। वे मंगलवार को जिला कार्यसमिति की बैठक लेंगे। भाजपा शाह के कोरबा आगमन को लेकर अपने स्तर पर तैयारी कर रही।

राज्यपाल उईके का प्रवास अचानक निरस्त

राज्यपाल अनुसूइया उईके का पांच से सात जनवरी तक कोरबा प्रवास का प्रोटोकाल जारी किया गया था, लेकिन सोमवार की रात को अचानक निरस्त कर दिया गया। राज्यपाल को पांच जनवरी को इंदिरा स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होना था, इसके बाद सतरेंगा में रात्रि विश्राम की व्यवस्था थी। छह जनवरी पाली-तानाखार विधानसभा क्षेत्र में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होती। सतरेंगा में रात्रि विश्राम के बाद सात को कोरबा में जश्न रिसोर्ट में आयोजित अग्रवाल सभा के कार्यक्रम में शामिल होना था। सभी कार्यक्रम निरस्त किए जाने की सूचना प्रशासन ने जारी कर दी है।

Share this